आइसेकी है जहाँ रोजगार है वहाँ । Computer कोर्स ऐसा किजिए जो आपका भविष्य बना दे।

Rate this post

आइसेकी इंस्टीट्यूट-

आइसेकी भारत की अग्रणी हार्डवेयर तथा नेटवर्किंग संस्था है जो न्यू टेक्नोलॉजी तथा इण्डस्ट्रीज के मांग के अनुसार प्रशिक्षण देती है। संस्था 22 वर्षो में हजारों छात्रों को प्रशिक्षण दे चुकी है जो आज देश ही नही विदेश में भी अच्छी कम्पनी में जॉब कर रहे हैं। आइसेकी MicroSoft (Server), Cisco (Routing & Switching), Red Hat (Linux) जैसी उच्च स्ततरीय कम्पनियों की ट्रेनिंग के साथ ही Cyber Security, Ethical Hacking, Cloud Computing जैसे हाई डिमाण्डेड ट्रेनिंग दे रही है ताकि आधुनिक युग के छात्रो को इंडस्ट्री के जरूरत के अनुसार तैयार किया जा सके जिससे उन्हे रोजगार मिलना आसान हो सके।

हार्डवेयर व नेटवर्किंगः जॉब्स का मजबूत प्लेटफार्म

कंप्यूटर व मोबाइल के बढ़ते बाजार ने इस क्षेत्र को धीमे-धीमे ही सही, लेकिन अपनी जगह बनाने का मौका दिया है।

एक दौर था जब कंप्यूटर हार्डवेयर व नेटवर्किंग को नौकरी के अवसरों के लिहाज से एक समृद्ध क्षेत्र नहीं माना जाता था। लेकिन पिछले सालों में आईटी सेक्टर की ग्रोथ खासतौर पर हार्डवयेर इंडस्ट्री की मजबूती ने इस धारणा को बदला है। अनुमान है कि 2022 तक इलेक्ट्रिानिक प्रॉडक्ट्स व सिस्टम्स की मांग 400 बिलियन यूएस डॉलर होगी। इतना ही नहीं नैसकॉम के मुताबिक आने वाले सालों में यहां जॉब्स की संख्या में अच्छी बढ़ोतरी होगी। यही वजह है कि हार्डवेयर व नेटवर्किंग फील्ड अब कॅरियर के मजबूत विकल्प के रूप में के सामने आया है और धीमे-धीमे ही सही लेकिन इस क्षेत्र ने अपनी जगह बना ली है। इसके साथ कंप्यूटर, मोबाइल व इंटरनेट के तेजी से बढ़ते बाजार ने छोटे,बड़े शहरों में नौकरी के मौके पैदा किए है। यही वजह है कि अब बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स हार्डवेयर व नेटवर्किंग कोर्सेज चुन रहे हैं और यहां भविष्य की राह भी देख रहे है।

See also  Sunwoda Electronics Company Jobs
मजबूत हो टेक्निकल नॉलेज

इस क्षेत्र के उम्मीदवारों को हार्डवेयर कम्पोनेंट्स जैसे चिप, कंप्यूटर सिस्टम्स, मदरबोर्ड, प्रोसेसर, रैम, सर्किट
बोर्डस, मोडम एक्सटरनल हार्ड डिस्क, प्रिंटर व की बोर्ड तैयार करने व उनसे जुड़ी समस्याओं को सुलझाने के लिए काम करना पड़ता है। हार्डवेयर प्रोफेशनल्स को सॉफ्टवेयर इंस्टॉलेशन के साथ कम्प्यूटर्स की देखरेख करना होती है इसलिए इस क्षेत्र में प्रवेश के लिए जरूरी है कि आपका रुझान टेक्निकल व एनालिटिकल हो। तभी
आप यहां अपनी जगह बना पाएंगे।

■ ऐसे करें शुरुआत
अच्छी बात यह है कि इस क्षेत्र में 12वीं के बाद होने वाले कोर्सेज से लेकर इंजीनियरिंग डिग्री तक कई विकल्प हैं, जो जॉब की राह खोलते है। इसके अलावा इंटरनेशनल सर्टिफिकेशन, डिप्लोमा व डिग्री लेवल कोर्स यहां उपलब्ध हैं। इनकी अवधि और स्तर अलग-अलग होता है। ये आपको इस डोमेन की प्रैक्टिकल नॉलेज उपलब्ध करवाते हैं। सर्टिफिकेशन कोर्सेज में लिनेक्स व सिस्को सर्टिफिकेशन काफी प्रचलित है। माइक्रोसॉफ्ट सर्टिफिकेशंस भी उपलब्ध है जिनसे आप अपनी शुरुआत कर सकते है।

■ नौकरी के लिए यहां ढेरों हैं मौके
एक उपयुक्त कोर्स करने के बाद आप इस क्षेत्र में सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर, नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर, सिस्टम इंजीनियर, टेक्निकल इंजीनियर/कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर, नेटवर्क इंजीनियर, टेक्निकल सपोर्ट हेल्प डेस्क टेक्निशियन/नेटवर्क सपोर्ट टेक्निशियन, आईटी टेक्निशियन, आईटी एडमिनिस्ट्रेटर, फील्ड सर्विस टेक्निशियन, सिक्योरिटी डेटाबेस डेवलमेंट एक्सपर्ट व इंटरनेट स्पेशलिस्ट के रूप में नौकरी हासिल कर सकते है, लेकिन यहां काम करने के लिए आपके पास न केवल एक मजबूत डिग्री होनी चाहिए, बल्कि इस काम से जुड़ी जरुरी स्किल्स भी आपकी सफलता सुनिश्चित करेगी।
■ सैलरी पैकेज
एक अच्छे इंस्टीट्यूट की डिग्री के साथ आप यहां 30 से 60,000 रुपए प्रतिमाह कमा सकते है। यह आपकी क्वालिफिकेशन व अनुभव पर निर्भर करेगा नौकरी के लिए इस क्षेत्र में अच्छी संभावनाएं है। हालांकि सही कोर्स का चुनावयहां बेहद अहमियत रखता है। इसके अलावा प्रैक्टिकल नॉलेज स्किल्स को भी महत्व मिलेगा।

See also  Solar Energies Pvt. Ltd Company Jobs

इण्टरप्रेन्यशिप में अवसर

हार्डवेयर ग्रेजुएट्स को मौजूदा आईटी सेक्टर अच्छे मौके दे रहा है। आईआईटी पास आउट्स व टॉप कॉलेजों के स्टूडेंट्स को एमएनसी आईटी कंपनियां बेहतर पैकेज पर जॉब ऑफर कर रही है। साथ ही टीअर 2 शहरों में भी पैर पसारती इस इंडस्ट्री ने इण्टरप्रेन्यशिप के लिए अच्छे अवसर पैदा किए है। जिसके चलते संस्थाओं एवं कॉलेजों के छात्रों को भी यहां मौके मिल रहे है। बेहतर मार्क्स, कम्यूनिकेशन स्किल्स और अच्छी कम्प्यूटर नॉलेज वाले स्टूडेंट्स को आसानी से जॉब मिल जाता है। कम्प्यूटर मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों, हार्डवेयर सिस्टम डिजाइन एंड डेवलपमेंट कंपनियों नेटवर्किंग कंपनियों में ऐसे प्रोफेशनल्स की बड़ी संख्या में जरूरत है।

आइसेकी है जहाँ रोजगार है वहाँ । Computer कोर्स ऐसा किजिए जो आपका भविष्य बना दे।

काम के कुछ प्रोफाइल

■ हार्डवेयर इंजीनियर

ये प्रोफेशनल्स हार्डवेयर के इंस्टॉलेशन के साथ रिसर्च, डिजाइन, डेवलपमेंट व टेस्टिंग का काम करते है। इसके लिए कम्प्यूटर चिप, सर्किट बोर्ड, मोडम्स, कीबोर्ड्स व प्रिंटर्स की नॉलेज जरुरी है।

■ सिस्टम डिजाइनर
सिस्टम डिजाइन सिस्टम की जरूरतों को पूरा करने के लिए उसके आर्किटेक्चर, मॉडयूल्स, इंटरफेसेस को परिभाषित करने वाली प्रक्रिया है जहां लॉजिकल एण्ड फिजिकल डिजाइनिंग से जुड़ा काम होता है।

■ सिस्टम एनालिस्ट
सिस्टम एनालिस्ट संबंधित मौजूदा समस्याओं के लिए रिसर्च व उनके समाधान की प्लानिंग तैयार कर
सकते है। वे सॉफ्टवेयर और सिस्टम से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए भी काम कर सकते है।

See also  PG Electroplast Ltd. Campus Placement 2024

■ नेटवर्क इंजीनियर
ये वे कम्प्यूटर प्रोफेशनल्स होते है। जो डिजाइनिंग, इम्प्लीमेंटेशन और कम्प्यूटर नेटवर्क की ट्रबल शूटिंग
से जुड़ा काम हैं। आईटी कंपनियों में इनकी काफी मांग है।

आइसेकी है जहाँ रोजगार है वहाँ । Computer कोर्स ऐसा किजिए जो आपका भविष्य बना दे।

Our Courses

  • NIELIT ‘O’ Level (Govt. Diploma)
  • DFA- Diploma in Financial Accounting
  • CCC
  • ADCA- Advance Diploma in Computer Application
  • DCA- Diploma in Computer Application
  • CCA- Certificate in Computer Application
  • CCO- Certificate Course in Office Automation
  • CFA- Certificate of Financial Accounting
  • CFA Plus- Certificate in Financial Accounting Pluse

Other short Term Courses Available- C, C++, HTML, CSS, Java, PHP, Python, Net, SQL, Advance Excel and many more…………..

हमारे संस्थान के सभी कोर्स इंडस्ट्री के जरूरत के अनुसार तैयार किया गया है। जिसे पूर्ण करते हुए छात्र किसी भी फर्म कम्पनीज, एंजेसी या व्यावसायिक प्रतिष्ठान में आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकते है।

नोट- सभी कोर्स के साथ CCC कोर्स का प्रशिक्षण निःशुल्क दिया जायेगा।

कैंम्पस प्लेसमेंट

आइसेकी है जहाँ रोजगार है वहाँ । Computer कोर्स ऐसा किजिए जो आपका भविष्य बना दे।

Contact Deatils

आइसेकी इंस्टीट्यूट

पता- सी.29/69, संत निरंकारी भवन के पास, लोहामण्डी, मलदहिया, वाराणसी।

मोबाइल नम्बर- 9415301989, 9936250578

JOIN US FOR REGULAR UPDATES
Whatsapp Group (10th, 12th, Graduation) Click Here
Whatsapp Group (ITI) Click Here
Whatsapp Group (Diploma) Click Here
Telegram (ITI) Click Here
Telegram Click Here
Facebook Group Click Here

Leave a Comment